बिना मनपसंद खाने को छोड़े इस तरीके से घटाएं अपना वजन

बिना मनपसंद खाने को छोड़े इस तरीके से घटाएं अपना वजन

सेहतराग टीम

आज के समय में अधिकतर लोग अपने वजन को लेकर परेशान रहते हैं। वजन घटने और बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं और कई लोग जिम जाते हैं। इतने जतन के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिलती तो लोग खाना बंद कर देते हैं। लोगों का मानना है कि अगर वो कम खाना खाएंगे तो उनका वजन कम होगा। लेकिन इसके साथ उन लोगों को शिकायत होती है कि उन्हें भूख ही इतनी ज्यादा लगती है कि वो इससे कम खाना खाकर नहीं रह सकते हैं। ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ता जा रहा है, तो 'पोर्शन कंट्रोल' का तरीका अपनाना आपके लिए वजन घटाने का सबसे अच्छा उपाय है। पोर्शन कंट्रोल का तरीका अपनाने से आपको भूखा भी नहीं रहना पड़ेगा और आप आसानी से अपना वजन भी घटा पाएंगे।

पढ़ें- ब्लड प्रेशर और मोटापे को कंट्रोल करता है नारियल पानी, इन 5 तरीकों से भी है असरदार

इस तरीके की सबसे अच्छी बात ये है कि आपको अपने मनपसंद खाने को छोड़ना नहीं है, बल्कि इसके साथ ही आप अपना वजन घटा सकते हैं। बस आप नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करें और 5-7 दिन में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

खाने से 30 मिनट पहले पानी पीजिए

खाना खाने से पहले 30 मिनट पहले एक बड़ा ग्लास पानी पिएं। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आप जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाएंगे। इसके अलावा पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। आपको बता दें कि शरीर में पानी की कमी से भी कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं और मोटापा बढ़ता है।

खाने को धीरे-धीरे और चबाकर खाइए

जब आप खाना शुरू करते हैं, तो सबसे पहले अपनी भूख का आधा खाना प्लेट में निकालें और इसे खाना शुरू करें। खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाइए ताकि आपको इसे खाने में थोड़ा ज्यादा समय लगे। आमतौर पर आपको पेट भरने का एहसास 20 मिनट बाद होता है, इसलिए तुरंत-फुरत खाना खाकर उठना सही नहीं है। आप जब एक भाग खाना खा लें तो तो भूख बचने पर ही दूसरा भाग खाना खाएं। इससे आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे।

मुख्य खाने से पहले इन चीजों का करें सेवन

साबुत खाने से पहले अगर आप 1 कटोरी वेजिटेबल सूप पी लेते हैं, इससे भी आपकी भूख काफी हद तक शांत हो जाती है। इससे आप खाना कम खाएंगे। इसके अलावा सब्जियों से बना सूप कम कैलोरी वाला और हेल्दी होता है, इसलिए आपके इसे पीना सेहतमंद भी है। अगर आप रोजाना सूप नहीं लेना चाहते हैं, तो कभी कभार खाने से पहले 1 कटोरी कच्ची सब्जियों का सलाद खा लें या 1 कटोरी दही खा लें। इससे भी आपकी भूख काफी हद तक शांत हो जाएगी।

खाना निकालते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • सबसे ज्यादा बड़ी कटोरी सलाद, दही या रायता के लिए होनी चाहिए। उससे छोटी कटोरी सब्जी और दाल के लिए और सबसे छोटी कटोरी चावल के लिए। इसके बाद आप अपनी भूख के अनुसार रोटियां ले सकते हैं।
  • अगर आपने खाने में कुछ और बनाया है, तो उसकी मात्रा भी इसी अनुसार तय करें कि आप बहुत ज्यादा खाना न लें।
  • खाना छोटी प्लेट में निकालें, ताकि आपको प्लेट भरी हुई दिखे और खाना ज्यादा लगे। (अगर आपको लगता है कि इससे कुछ नहीं होगा, तो आप गलत हैं क्योंकि ये मनोविज्ञान की बात है।)
  • खाना खाते समय न तो किसी से बात करें, न टीवी देखें और न ही कोई और काम करें। आप बस लगातार खाने को कम होता और अपने पेट में जाता हुआ महसूस करें। इससे आपकी भूख जल्दी मिटेगी।

अगर खाने के बजाय दूसरी चीजें खाने का मन करता है तब?

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि वो वजन तो घटाना चाहते हैं मगर बाजार में मिलने वाले टेस्टी फूड्स को देखकर खुद को रोक नहीं पाते हैं। उनके लिए सबसे अच्छी सलाह है कि आप सप्ताह में एक दिन (संडे बेस्ट है) तय करें और इस दिन दोपहर के समय या शाम के स्नैक्स टाइम पर अपनी मनपसंद चीज खा सकते हैं। मगर यहां पर आपको मात्रा का ध्यान रखना है। अपने फेवरिट फूड, जो कि पता है आपका वजन बढ़ाएगा, उसे बिल्कुल थोड़ा सा खाएं, क्रेविंग शांत करने के लिए। इसके बाद अपने दिल को तसल्ली दें कि अगले सप्ताह फिर से खाना है।

जैसे- अगर पिज्जा खाने का मन है, तो 1 छोटा स्लाइस पिज्जा लें। अगर कुछ मीठा खाने का मन है, तो आप छोटा टुकड़ा ले सकते हैं। इस तरह तय करके खाने से आप भूखे भी नहीं रहेंगे, मन भी नहीं मारेंगे और आपका वजन भी कम होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए एक दिन में कितने कप कॉफी पीनी चाहिए, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।